महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन वितरित किये

December 24, 2016 | By ujjwala yojana | Filed in: News, Ujjwala Yojana.
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को कस्तूरचंद पार्क में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत नि:शुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित की किये। सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने समारोह की अध्यक्षता की।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), धर्मेद्र प्रधान समारोह के विशेष अतिथि थे, जबकि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के लिए महाराष्ट्र के मंत्री, उपभोक्ता संरक्षण, खाद्य एवं औषधि प्रशासन गिरीश बापट, ऊर्जा मंत्री और नागपुर के गार्जियन मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) उत्तर प्रदेश में बलिया में 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू कि गयी थी। सरकार ने अगले तीन साल में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के लिए 5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने के साथ 1,600 रुपये प्रति कनेक्शन की वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा है।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को सुरक्षित करने के लिए लिए एक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन एलपीजी प्रदान करना है। इस योजना के बाद महिलाओं को धुएँधक्कड़ वाली रसोईं के साथ समझौता नही करना पड़ेगा और ना ही जलाऊ लकड़ी इकट्ठा करने के लिए असुरक्षित क्षेत्रों में भटकना होगा।
सरकार का लक्ष्य 15 अलग-अलग राज्यों (उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, आंध्रप्रदेश और पंजाब) में महिलाओं के लाभार्थियों को 1.5 करोड़ एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए है। वर्तमान में 1.43 करोड़ से अधिक बीपीएल परिवारों की महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ हुआ है।
News Source: News Source: http://thehitavada.com/Encyc/2016/12/23/Fadnavis,-Gadkari-to-launch-Pradhan-Mantri-Ujjwala-Yojana-today.aspx

Tags: , , , , , , , , ,

2 comments on “महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन वितरित किये

  1. Raushan Kumar says:

    उजवल गैस नहीं मिला है

  2. Omnarayan Pandey says:

    Omnarayan54321@mail.com
    chitrakoot U. P arjunpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.